ये है बाहुबली की ‘महिष्मति’, बाहुबली से ज्यादा ताकतवर था यहाँ का राजा !

0
3476

फाइनली कल मैं बाहुबली-2 देखकर आ गई। वाकई फस्र्ट फ्रेम से लेकर लास्ट फ्रेम तक (कुछ गानों को छोड़ दें तो) फिल्म आपको बांधकर रखती है। एक और बात किसी और का तो नहीं पता, पर कटप्पा का बाहुबली को मारने वाले दृश्य में तो मैं बिल्कुल फूट-फूटकर रोई।

बाहुबली का जिक्र कई दिनों या महीनों नहीं बल्कि सालों से चल रहा है। अच्छा एक बात बताइये फिल्म के मुख्य किरदारों ‘बाहुबली’, ‘देवसेना’, ‘शिवगामी’ ‘भल्लालदेव’ जैसे नामों के अलावा और कौनसा नाम लोगों की ज़बान पर चढ़ा हुआ है। अब आपने टाइटल देख ही लिया है तो आप समझ ही गए होंगे कि मैं ‘महिष्मति’ की बात कर रही हूँ।

फिल्म में तो ‘महिष्मति’ साम्रज्य को काल्पनिक दिखाया गया है। सब सेट्स और स्पेशल इफेक्ट्स का कमाल है।लेकिन क्या आपको पता है हमारे देश भारत में असल में ‘महिष्मति’ हुआ करता था? वैसे तो वो अभी भी है, बस उसका नाम जरा बदल गया है।

हाँ तो कौनसी है वो जगह या नगर जिसे एक समय में ‘महिष्मति’ कहा जाता था? आइए आपको बताते हैं।

दक्षिण भारत में नहीं ‘महिष्मति

चूँकि यह फिल्म टॉलीवूड में बनी है, इसलिए पहली बात दिमाग में यही आती है कि ‘महिष्मति’ का दक्षिण भारत से कुछ ताल्लुक होगा। लेकिन मैं आपको बता दूँ कि महिष्मति दक्षिण भारत में नहीं, बल्कि मध्यभारत में हुआ करता था। यह बिल्कुल सच्ची बात है।

अगले पेज पर जानिए ये है बाहुबली की ‘महिष्मति’, बाहुबली से ज्यादा ताकतवर था यहाँ का राजा …

Loading...

LEAVE A REPLY